व्यापार

मारुति डिजायर की बीएस6 इंजन मॉडल कार पेश, कीमत में 12,690 रुपये की वृद्धि

नई दिल्ली । देश की प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनी मारुति सुजिकी ने अपनी मशहूर सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार डिजायर को बीएस6 इंजन के साथ लॉन्च कर दिया। साथ ही अब यह कार नए एआईएस-145 सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप भी है। नए सेफ्टी और एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपडेट करने की वजह से मारुति डिजायर की कीमत 12,690 रुपये तक बढ़ गई है।
मारुति सुजुकी ने कहा, ‘डिजायर के दोनों मॉडल (पेट्रोल और डीजल इंजन) अब एआईएस-145 सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप हैं। साथ ही पेट्रोल इंजन वाली डिजायर अब बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप है। इन अपडेट्स की वजह से डिजायर के सभी वेरियंट्स की कीमत बढ़कर 5,82,613 रुपये से 9,57,622 रुपये के बीच हो गई है।’ कंपनी ने बताया कि नई कीमतें 20 जून से लागू हो गई हैं। दाम बढ़ने से पहले डिजायर की कीमत 5,69,923 रुपये से 9,54,522 रुपये के बीच थी। डिजायर को आईएएस-145 सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप बनाने के लिए कंपनी ने अब इसके सभी वेरियंट्स में फ्रंट सीट्स के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर्स स्टैंडर्ड दे दिए हैं। इसके अलावा डिजायर में पहले से ही ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स और एबीएस सभी वेरियंट्स में मिलते हैं।
मारुति डिजायर में 1।2-लीटर के12बी पेट्रोल इंजन है, जो अब बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप है। बीएस6 एमिशन नॉर्म्स 1 अप्रैल 2020 से लागू होंगे और उससे काफी पहले मारुति सुजुकी ने अपनी इस पॉप्युलर कॉम्पैक्ट सिडैन को इसके मुताबिक अपडेट कर दिया है। पेट्रोल के अलावा अभी डिजायर 1.3-लीटर डीजल इंजन में भी उपलब्ध है। हालांकि, नए एमिशन नॉर्म्स की वजह से मारुति अप्रैल 2020 से डीजल इंजन वाली कारें बंद करने वाली है। माना जा रहा है कि डीजल इंजन को बीएस6 के अनुरूप अपग्रेड करने में लागत ज्यादा लगेगी, जिस वजह से डीजल वाली कारें पेट्रोल के मुकाबले काफी महंगी हो जाएंगी। इसी वजह से मारुति डीजल कारें बंद कर रही है। बता दें कि डिजायर से पहले हाल में कंपनी ने स्विफ्ट और वैगनआर को भी बीएस6 वाले पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है।
विपिन/ / 21 जून 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *