देश

पौधे के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करें, अगले वर्ष के लिए भी बुकिंग संभव

झारखंड में फलदार, व्यवसायिक और फूल-बागवानी के पौधे खरीदने के लिए अब लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। वन विभाग ने पौधरोपण को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए लोगों को ऑन डिमांड पौधा उपलब्ध कराने की योजना बनायी गयी है।
झारखंड के पीसीसीएफ संजय कुमार ने बताया कि झारखंड में 92 स्थायी नर्सरी है,जिसमें से 12 हाईटेक नर्सरी शामिल है। उन्होंने कहा कि लोग यदि किसी फलदार वृक्ष, व्यवसायिक पेड़ अथवा फूल-बागवानी के लिए पौधा खरीदना चाहते है, तो विभाग के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उन्हें यह जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी,उनके घर के नजदीक किस नर्सरी में कितने पौधे है। इसके अलावा वेबसाइट के माध्यम से लोग अगले वर्ष के लिए पौधे की ऑर्डर दे सकते है,क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है कि लोग जिस पौधे की मांग करते है, वह उस वक्त नर्सरी में उपलब्ध नहीं हो,ऐसी मांग को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन डिमांड एक वर्ष पहले ही ले ली जाएगी और उसी के अनुरूप नर्सरी में उस पौधे को विकसित किया जा सकेगा।
पीसीसीएफ संजय कुमार ने यह भी बताया कि वन विभाग के नर्सरी में पौधे की ज्यादा कीमत नहीं होती है, यह पांच रुपये से लेकर 15रुपये तक में उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *