सांस्कृतिक, आध्यात्मिक एवं गौरवशाली परम्परा से प्रेरणा लेकर देश बढ़ेगा आगे: योगी

लखनऊ 17 नवम्बर(वार्ता)उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक एवं गौरवशाली परम्परा एवं विरासत से जुड़ने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि अतीत से प्रेरणा लेेकर ही आगे बढ़ा जा सकता है।

श्री योगी ने यहां शुक्रवार देर शाम राजधानी लखनऊ के गोमती तट पर आयोजित ‘उत्तराखण्ड महोत्सव-2018’ के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारत की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक एवं गौरवशाली परम्परा एवं विरासत से जुड़कर ही देश तरक्की कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने अतीत से प्रेरणा लेेकर ही आगे बढ़ना होगा।
उन्होंने कहा कि अतीत से कटा हुआ व्यक्ति त्रिशंकु की तरह होता है, उसका कोई लक्ष्य नहीं होता। उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड सांस्कृतिक विरासत और परम्परा के माध्यम से आज भी जुड़े हुए हैं। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री स्व0 हेमवती नन्दन बहुगुणा की आदमकद प्रतिमा लखनऊ में स्थापित किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की विरासत को संजोने-संवारने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार हर सम्भव सहयोग करेगी।
मुख्यमंत्री नेे उत्तराखण्ड महोत्सव के लिए आयोजकों को बधाई और शुभकामनाएं देेते हुए विश्वास व्यक्त किया कि यह महोत्सव सामाजिक एवं सांस्कृतिक एकता को उजागर करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की संकल्पना को साकार करेगा।
इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नन्दन बहुगुणा तथा नारायण दत्त तिवारी को अपनी श्रद्धांजलि देते हुए स्मरण किया। उन्होंने कहा कि श्री बहुगुणा ने कुशल नेतृत्व दिया। विकास की नई-नई योजनाएं संचालित कीं। संचार के क्षेत्र में क्रांति का सूत्रपात किया। उनकी स्मृति में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।