राफेल पर नोंकझोंक के कारण नहीं चली संसद

नयी दिल्ली 18 दिसंबर (वार्ता) राफेल मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी के माफी माँगने की माँग को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्ष के बीच नोंक-झोंक के बाद जबरदस्त हँगामे के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गयी।
मौजूदा शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा में आज लगातार पाँचवें दिन कोई कामकाज नहीं हो सका। वहीं, लोकसभा में अब तक केवल एक ही दिन कामकाज हुआ है। निचले सदन में सोमवार को हँगामे के बीच ही उभयलिंगियों के अधिकार से संबंधित कानून पारित हुआ और तीन तलाक संबंधी महत्वपूर्ण विधेयक पेश किया गया।
लोकसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल और शून्यकाल के दौरान भाजपा के सदस्य राफेल मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले को देखते हुये कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी के माफी माँगने की माँग करते रहे और उन्होंने अपनी सीटों से बाहर निकलकर हाथों में इस आशय की तख्तियाँ लेकर हवा में लहराईं। उन्होंने श्री गाँधी और गाँधी परिवार के खिलाफ आपत्तिजनक नारेबाजी शुरू कर दी। इसके जवाब में विपक्षी सदस्यों ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक नारेबाजी की और वे अध्यक्ष के आसान के पास आ गये। इस बीच सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे राफेल सौदे की संयुक्त संसदीय समिति से जाँच कराने की माँग करते रहे।
हँगामे के कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के 12 मिनट बाद ही पहली बार दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर भी सत्ता पक्ष और विपक्ष की नोंक-झोंक जारी रही और दोपहर बाद 12.20 बजे कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।
राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान रोज की तरह अन्नाद्रमुक के सदस्यों ने कावेरी डेल्टा के किसानों के लिए मुआवजे की माँग को लेकर हँगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। भोजनावकाश के बाद जब सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो सत्ता पक्ष के सदस्य हाथों में तख्तियाँ लिये राफेल मुद्दे पर श्री गाँधी की माफी की माँग करने लगे।
सदन में विपक्ष के उपनेता आनंद शर्मा ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुये कहा कि श्री गाँधी इस सदन के नहीं, लोकसभा के सदस्य हैं, इसलिए इस तरह की माँग सदन में नहीं की जा सकती। लेकिन सत्ता पक्ष के सदस्य नहीं माने और अपनी सीटों से उठकर शोर मचाने लगे। वे हाथों में तख्तियाँ भी लहराने लगे। इस पर विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद भी अपनी सीट से उठकर खड़े हो गये और कुछ कहने लगे, लेकिन शोर-शराबे में उनकी बात सुनाई नहीं पड़ी।
इस बीच विपक्ष और सत्ता पक्ष के सदस्यों के बीच तेज नोंक-झोंक होने लगी। इसी दौरान अन्नाद्रमुक के सदस्य भी सभापति के आसन के समक्ष आ गये और अपनी माँगों लिखी तख्तियाँ लेकर नारेबाजी करने लगे। सदन में अराजक स्थिति को देखते हुये सभापति वेंकैया नायडू ने कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी।
अरविंद अजीत
जारी वार्ता