मुंबई अस्पताल आग: मृतकों की संख्या बढ़कर आठ हुई, 28 की हालत गंभीर

मुंबई, 18 दिसंबर (वार्ता) मुंबई के अंधेरी में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) कामगार अस्पताल में आग लगने से झुलसे तीन अन्य लोगों की मौत हो गयी जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर आठ हो गयी। आग में 145 झुलसे लोगों में से 28 की हालत गंभीर है।
दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया कि यहां की पांच मंजिला इमारत की चौथी मंजिल पर सोमवार को शाम चार बजे आग लगी, जिसे बुझाने में तीन घंटे लगे। पीड़ितों में एक छह महीने का बच्चा भी है।
सरकार ने आग में मरने वालों के परिजनों को 10 लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है।
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “ केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने दुर्घटना में मरने वालों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को एक लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है।”
श्री गंगवार, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव और ईएसआईसी के महानिदेशक मंगलवार को अस्पताल का दौरा कर पीड़ितों एवं उनके परिजनों से मिलेंगे।
मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चला, प्राथमिक रिपोर्ट में बताया गया कि अस्पताल की मरम्मत के लिए भूतल पर रखी सामग्री में आग लगने से इमारत में आग फैली।
इमारत की एक खिड़की में शॉर्ट सर्किट होने से आग लगने की आशंका है।
आग लगने के दूसरे दिन मंगलवार को इस अस्पताल के कर्मचारियों ने इमारत के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथों में पोस्टर लेकर आरोप लगाया कि अस्पताल में सुविधाएं अपर्याप्त हैं।
उन्होंने दावा किया कि पिछले कुछ वर्षों में अस्पताल में प्रशासन द्वारा अग्नि सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है।
रमेश.श्रवण
वार्ता