नयी दिल्ली 21 दिसंबर (वार्ता) जलियाँवाला बाग में 100 साल पहले अंग्रेजों की क्रूरता के 100वें वर्ष के मद्देनजर लोकसभा में आज शिरोमणी अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने इस घटना पर ब्रिटेन से माफी के लिए केंद्र सरकार से दबाव बनाने की अपील की।
श्री चंदूमाजरा ने शून्यकाल के दौरान सदन में यह मुद्दा उठाते हुये कहा कि जलियाँवाला बाग घटना का यह सौवाँ वर्ष है। ब्रिटेन की संसद में भारतीय मूल के सदस्य सरकार से माफी की माँग कर रहे हैं। भारत सरकार को भी इसके लिए दबाव बनाना चाहिये। सरकार को इसके लिए एक प्रतिनिधिमंडल ब्रिटेन भेजना चाहिये।
कर्नाटक के धारवाड़ से भारतीय जनता पार्टी के सदस्य प्रह्लाद जोशी ने राज्य के हसन जिले के सावनकामहल्ली गाँव में बँधुआ मजदूरी का मामला सामने आने पर केंद्र सरकार से एक दल वहाँ भेजकर जाँच कराने की माँग की। उन्होंने बताया कि 32 पुरुषों और 16 महिलाओं समेत कुल 52 बँधुआ मजदूरों को पुलिस ने एक नारियल के फार्म से छुड़ाया है। उनसे वहाँ वर्षों से बँधुआ मजदूरी करायी जा रही थी।
श्री जोशी ने कहा कि इनमें से कुछ लोग अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग से भी हैं। उन्होंने इस मामले की विस्तृत जाँच के लिए केंद्र सरकार से वहाँ एक दल भेजने की अपील की।
पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से तृणमूल सदस्य दिनेश त्रिवेदी ने नोटबंदी तथा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से छोटे तथा मध्यम उद्योगों को होने वाले नुकसान का मसला उठाया। उन्होंने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुये कहा कि पिछले साढ़े चार साल में रोजगार में कमी आयी है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग तथा व्यापारियों ने नौकरियों में कमी की बात कही है। उनका मुनाफा इस दौरान कम हुआ है।
अजीत दिनेश
वार्ता