देश

अस्पताल में कैंसर से जूझ रहे हरियाणा के बुजुर्ग को आया पीएम मोदी का फोन, पूछे हालचाल तो छलक पड़े आंसू

हिसार । मंडी आदमपुर के गांव सारंगपुर निवासी ओमप्रकाश तीन माह पहले तक सामान्य व्यक्ति की भांति जीवन व्यतीत कर रहे थे। दिन-भर खेती-बाड़ी के काम में लगे रहना और अपने परिवार के साथ हंसी-खुशी रहना, यही ओमप्रकाश की दिनचर्या थी। लेकिन तीन माह पहले अचानक गले में दर्द महसूस हुआ तो जांच करवाने के बाद पता चला कि गले का कैंसर है।
यह सुनते ही ओमप्रकाश को अपनी दुनिया उजड़ती दिखाई दी। उन्हें लगा अब जीवन में कुछ भी शेष नहीं रहा। कहीं से देसी दवाइयां लीं तो कहीं अस्पतालों के चक्कर भी लगाए। इसके बाद पता लगा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से फ्री इलाज हो सकता है। इस खबर ने उम्मीदों को फिर से जिंदा कर दिया। ओमप्रकाश की कहानी इसलिए खास है क्योंकि आयुष्मान भारत योजना का लाभ एक करोड़ व्यक्ति ले चुके है।
रजिस्ट्रेशन के बाद ओमप्रकाश का हिसार के एक निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज शुरू हुआ। चिकित्सक जल्द ही उसके ऑपरेशन की तैयारी कर रहे हैं जो पूरी तरह से निशुल्क होगा। ओमप्रकाश के इलाज पर खर्च होने वाले एक-एक पैसे का भुगतान सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत किया जाएगा। इसीलिए ओमप्रकाश खुले मन से यह स्वीकारता है कि यदि आयुष्मान भारत योजना नहीं होती तो उसका जीवन बिना इलाज के ही खत्म हो जाता।
इससे भी बढक़र, ओमप्रकाश की खुशी का उस समय कोई ठिकाना न रहा जब उसे पता लगा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभार्थी होने के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उससे फोन पर बात करेंगे। इसकी सूचना उसे मंगलवार सायं 6 बजे प्रधानमंत्री कार्यालय से आए एक फोन के माध्यम से लगी रात 8।30 बजे जैसे ही फोन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैलो की तो एक बार ख़ुशी के मारे ओमप्रकाश की आवाज नहीं निकली। उसे विश्वास ही नहीं हुआ कि फोन पर दूसरी तरफ से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोल रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूछा कि इलाज के लिए उससे कितने रुपये लिए गए। इस पर ओमप्रकाश ने बताया कि उसे इलाज के लिए कोई पैसे नहीं देने पड़े और अस्पताल ने दवाइयां भी फ्री में दी हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि हर गरीब व जरूरतमंद परिवारों के लिए यह योजना बहुत महत्वपूर्ण है जो मरते व्यक्ति को नया जीवनदान देने वाली है।
प्रधानमंत्री मोदी ने ओमप्रकाश को भरोसा दिलाया कि वह घबराए नही, उनका पूरा इलाज निशुल्क किया जाएगा और वह पहले की तरह ठीक हो जाएंगे। प्रधानमंत्री ने उनके स्वस्थ व दीर्घायु होने की भी कामना की। प्रधानमंत्री की दिल छूने वाली बातें सुनकर ओमप्रकाश की आंखों से खुशी के आंसू आ गए। प्रधानमंत्री ने ओमप्रकाश से यह भी कहा कि वह इस योजना का अधिक से अधिक लोगों तक प्रचार करें ताकि दूसरे लोग भी इस स्कीम का लाभ उठा सकें।
अनिरुद्ध, ईएमएस, 21 मई 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *