नोएडा में अमेजॉन के खिलाफ केस दर्ज, हिंदू भावनाएं आहत करने का आरोप

नोएडा । नोएडा के कोतवाली सेक्टर-५८ में ऑनलाइन कंपनी अमेजॉन के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोप है कि कंपनी की वेबसाइट पर प्रोडक्ट के साथ ऐसी तस्वीरें डाली जाती हैं जिससे हिंदू भावनाएं आहत होती हैं। प्रभारी निरीक्षक पंकज राय का कहना है कि खोड़ा निवासी विकास मिश्र की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत किया है। विकास मिश्र के अनुसार अमेजॉन कंपनी ऑनलाइन व्यापार करती है। यह कंपनी अपनी साइट पर ऐसे सामानों की तस्वीर डालती है कि इससे हिंदू लोग आहत होते हैं। इससे देश में कभी भी धार्मिक तनाव पैदा हो सकता है। पुलिस ने अमेजॉन के स्थानीय वेंडर को बुलाया और जानकारी ली। इसके बाद केस पंजीकृत किया है। अगर आप अमेजन.कॉम पर जाएंगे। तो आपको कई सारे ऐसे कवर मिल जाएंगे जिन पर हिंदु देवी देवताओं के चित्र हैं और उन्हें आप अपने बाथरूम में पैर रखने के लिए या फिर टायलेट सीट का कवर लगाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • कीमत १० डॉलर से शुरू
    इन उत्पादों की कीमत १० डॉलर से शुरू होकर के २२० डॉलर तक है। अगर आप विदेश में रहते हैं तो फिर इन उत्पादों को आसानी से खरीद सकते हैं। हालांकि भारत में यह उत्पाद आप न तो खरीद पाएंगे और न ही इनकी डिलिवरी होगी। गणेश जी के चित्र वाला टॉयलेट सीट पर लगने वाला स्टीकर मात्र १० डॉलर में खरीद सकते हैं। इन स्टीकर को चीन में तैयार किया है और वहीं से इसकी डिलिवरी भी होगी। इसका साइज ८/११ का है। लोगों को इसके लिए अतिरिक्त तौर पर इंपोर्ट फीस और अन्य शुल्क भी अदा करना होगा।
  • सबसे महंगा भगवान जगन्नाथ का कारपेट
    अमेजन पर सबसे महंगा उत्पाद भगवान जगन्नाथ के चित्र वाला फ्लोर कारपेट है। इसकी कीमत २२० डॉलर है। इसके लिए लिखा कि बच्चे इस पर आसानी से खेल सकते हैं। इसका अधिकतम साइज २००ङ३०० सेमी का है। अमेजन.कॉम पर इन उत्पादों के बिकने से पहले भी विरोध होता रहा है। इससे पहले अमेजन पर महात्मा गांधी के चित्र वाली चप्पल और फ्लोर मैट बिक रहे थे। कुछ साल पहले भी ऐसा ही मामला सामने आया था जब देवी देवताओं के चित्र वाले डोर मैट भी अमेजन की साइट पर उपलब्ध थे। हालांकि विरोध होने के बाद कंपनी ने बाद में अपनी वेबसाइट से इन उत्पादों को हटा लिया था।