साहित्य

फोर्टिस वसंत कुंज द्वारा नई ऑर्थोपिडिक एवं नेफ्रोलॉजी ओपीडी की शुरुआत

ग्वालियर : दिल्ली.एनसीआर तथा पष्चिमी उत्तर प्रदेश में मरीज़ों को सेवाएं प्रदान करने के 14 साल के लंबे अनुभव के बादए फोर्टिस वसंत कुंज ने कैलाश अस्पताल के सहयोग से ग्वालियर में ऑर्थोपिडिक एवं नेफ्रोलॉजी ओपीडी का सफल आयोजन किया। ग्वालियर में हर महीने के पहले बुधवार को ऑर्थोपिडिक और नेफ्रोलॉजी ओपीडी ग्वालियर वासियों के लिए लगायी जाती है और इनका संचालन संबंधित विभागों के प्रमुखों द्वारा किया जाता है। हर विज़िट में डॉक्टर 50 से अधिक मरीज़ों की जांचकर उन्हें वही सेवाएं प्रदान करते हैं जो दिल्ली के अस्पतालों में उपलब्ध करायी जाती हैं।

फोर्टिस वसंत कुंज के डॉ विष्वदीप शर्मा कंसल्टैंट ऑर्थोपिडिक्स ने कहा इस ओपीडी सेवा के माध्यम से हम ऑर्थोपिडिक रोगों के शीघ्र निदान के महत्व को रेखांकित करना चाहते हैं। अक्सर लोग चुपचाप अपनी पीड़ा को तब तक करते रहते हैं जब तक वह भारी मुसीबत नहीं बन जाता। हम इस अवसर पर समाज को संवेदी बनाकर उन्हें देश में तेजी से बढ़ रही ऑर्थोपिडिक समस्याओं से अवगत कराना चाहते हैं।

फोर्टिस वसंत कुंज में कंसल्टैंट नेफ्रोलॉजी ने कहा अक्सर लोग अपनी किडनी समस्याओं की तरफ ध्यान नहीं देते। देश के टियर 1 एवं 2 शहरों में रहने वाले लोग धीरे.धीरे किडनी रोगों की चपेट में आ रहे हैं। हर हफ्ते डायल सिस कराने का मनोवैज्ञानिक और वित्तीय बोझ परिवार पर पड़ता है और मैं किडनी समस्या से ग्रस्त सभी लोगों या जिनके परिवार में यह समस्या है उनसे जांच करवाने तथा ट्रांसप्लांट के लिए अगला कदम उठाने की सलाह देना चाहता हूॅ। ट्रांसप्लांट के बाद जीवन काफी आसान हो जाता है और यह साप्ताहिक डायलसिस से कहीं बेहतर विकल्प होता है।

सुश्री मंगला देवी फैसिलिटी डायरेक्टर फोर्टिस वसंतकुंज ने कहा ग्वालियर में ओपीडी शुरू करने का मकसद अपनी सेवाओं को उन लोगों तक पहुंचाना है जो इलाज के लिए सफर करने का खर्च नहीं उठा सकते। हमारे अनुभवी और योग्य डॉक्टरों ने अपने.अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय मुकाम हासिल किए हैं। ओपीडी सेवा तथा अन्य संबंधित सेवाएं वास्तव मेंए देश के अग्रणी हैल्थ केयर प्रदाता द्वारा विष्वस्तरीय सेवाओं को उपलब्ध कराने की दिषा में बढ़ाया गया एक और मरीज.केंद्रित कदम है।

Leave a Reply