FEATURED notinuse notinuse1 ताज़ा खबर देश मध्य प्रदेश

पूर्व राजनयिक प्रीति सरन सीईएससीआर पैनल के लिए चुनी गयीं

न्यूयॉर्क, 06 दिसंबर (वार्ता) देश की पूर्व वरिष्ठ राजनयिक प्रीति सरन को संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार समिति (सीईएससीआर) की एशिया-प्रशांत सीट के लिए निर्विरोध चुन लिया गया।
श्रीमती सरन को बुधवार को यहां संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद के लिए चुन लिया गया। श्रीमती सरन हाल ही में विदेश मंत्रालय की सचिव (पूर्व) के पद से सेवानिवृत्त हुई हैं।
यह 18 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों की अंतरराष्ट्रीय अनुबंध के क्रियान्वयन की निगरानी करती है। भारत के एक अन्य राजनयिक चंद्रशेखर दासगुप्ता के इस वर्ष के अंत में सीईएससीआर में अपना तीसरा कार्यकाल पूरा कर लेने के बाद श्री सरन का चार वर्षों का कार्यकाल एक जनवरी से शुरू होगा।
संयुक्त राष्ट्र में देश के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, “भारतीय उम्मीदवार प्रीति सरन को चुनने के लिए सभी मित्रों का धन्यवाद।”
सीईएससीआर के सदस्य अपने देश की ओर से नामांकित किये जा सकते हैं लेकिन वे पैनल में अपने देश का प्रतिनिधित्व नहीं करते। उन्हें व्यक्तिगत क्षमता के अनुरूप विशेषज्ञ के रूप में अपनी सेवाएं देनी होती है।
श्रीमती सरन ने अपने 36 वर्षों के राजनयिक पेशेवर करियर में वियतनाम में राजदूत और संयुक्त राष्ट्र के जेनेवा में भारतीय मिशन के काउंसलर के रूप में कार्य कर चुकी हैं।
दिनेश, यामिनी
वार्ता

Leave a Reply