मनोरंजन

त्योहारी सीजन के दौरान 30 सितंबर को खत्म सप्ताह में टीवी चैनलों मिले रिकार्ड विज्ञापन : बार्क

मुंबई (ईएमएस)। त्योहारी मौसम की वजह से टीवी चैनलों को मिलने वाले विज्ञापनों में 30 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह के दौरान अब तक की सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ताजा आंकड़ों ने पिछले पांच साल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) द्वारा गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों से इस स्थिति का खुलासा हुआ है। इस दौरान अमेरिकी ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन ने सबसे अधिक विज्ञापन दिए।
आंकड़े ऐसे समय जारी किए गए हैं, जब देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में दस प्रतिशत तक कमी आने की आशंका व्यक्त की जा रही है। हालांकि, चैनलों की आय पर इसका असर नहीं दिखता है। बार्क ने अपनी रपट में विज्ञापनों में हुई वृद्धि का मुख्य कारण त्यौहारी मौसम का चलना और आईपीएल जैसे बड़े कार्यक्रमों का प्रसारण होना बताया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि समीक्षावधि में टीवी चैनलों पर कुल 3.87 करोड़ सेकेंड के विज्ञापन प्रसारित किए गए। यह 2015 के पिछले उच्च स्तर को पार कर गया। इससे ठीक पिछले सप्ताह में टीवी चैनलों पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों का समय 3.79 करोड़ सेकेंड था। साप्ताहिक आधार पर तुलना की जाए तो यह 2018 के 43वें सप्ताह में प्रसारित 3.66 करोड़ सेकेंड के समय से अधिक हैं। समीक्षावधि में अमेरिकी ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन सबसे अधिक समय के लिए विज्ञापन देने वाली कंपनी रही। इसके बाद डेटॉल और सर्फ एक्सेल का स्थान रहा।
अनिरुद्ध, ईएमएस, 6 नवंबर 2020