व्यापार

चिंगारी ऐप पर 3.8 करोड़ यूजर्स बना रहे करोड़ों विडियो

-देसी शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप का जलवा
नई दिल्ली (ईएमएस)। हाल ही में देसी ऐप चिंगारी के एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा 38 मिलियन यानी 3.8 करोड़ हो गया है और इस ऐप पर हर दिन लाखों लोग लाखों वीडियो बना रहे हैं और दुनिया के सामने अपने टैलेंट का नजराना पेश कर रहे हैं। हाल ही में चिंगारी ने कुछ डेटा जारी किए, जिसके मुताबिक चिंगारी ऐप पर हर दिन 95 मिलियन यानी 9.5 करोड़ विडियो देखे जाते हैं और हर यूजर औसतन 51 मिनट इस शॉर्ट विडियो शेयरिंग ऐप पर समय देता है, जो कि कई पॉप्युलर देसी-विदेशी ऐप से कहीं ज्यादा है। चिंगारी के 3.8 करोड़ एक्टिव यूजर्स हो गए हैं, जो कि बड़ी सफलता है। साथ ही यूजर्स इंगेजमेंट के मामले में चिंगारी सबसे ऊंचे पायदान पर स्थापित है। चिंगारी के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 45 दिन में इस ऐप पर यूजर्स ने 2.6 बिलियन यानी 2.6 अरब लोगों ने शॉर्ट विडियो देखे। चिंगारी के को-फाउंडर और सीईओ सुमित घोष ने बताया है कि पिछले एक हफ्ते के दौरान चिंगारी ऐप के एक्टिव यूजर्स के इंगेजमेंट टाइम में 611 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो कि रेकॉर्ड ही है। भारत ही नहीं, बल्कि संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका, सिंगापुर, कुवैत, वियतनाम समेक और कई देशों में चिंगारी के लाखों एक्टिव यूजर्स हैं, जो हर दिन लाखों विडियो देखते और बनाते रहते हैं। चिंगारी ऐप सिर्फ हिंदी ही नहीं, बल्कि बांग्ला, गुजराती, ओडिया, पंजाबी, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ जैसी देसी भाषाओं के साथ ही इंग्लिश और स्पेनिश जैसी विदेशी भाषा में भी है, जहां इन भाषाओं के यूजर्स विडियो बनाने के साथ ही देख भी सकते हैं और शेयर भी कर सकते हैं।
चिंगारी ऐप की एक खास बात ये है कि इसमें स्पेशल और बाकी सारे शॉर्ट शेयरिंग ऐप से इतर एआर फिल्टर्स दिया गया है, जहां यूजर सेल्फी और रियर कैमरे की मदद से बेहतरीन विडियोज बना सकते हैं। साथ ही चिंगारी के यूजर्स नेम और फेम के साथ ही वायरल विडियो के आधार पर कुछ पैसे भी कमा सकते हैं। बता दें ‎कि टिकटॉक बैन होने के बाद तो जैसे देसी शॉर्ट विडियो मेकिंग और शेयरिंग ऐप के अच्छे दिन आ गए हैं। एमएक्स टकाटक समेत ढेरों जबरदस्त ऐप की तरह ही अब चिंगारी ऐप का जलवा भी लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है।
सुदामा/ईएमएस 24 नवंबर 2020