देश

सीएम नीतीश ने घोषित की अपनी संपत्ति, इस बार भी उनसे ज्यादा अमीर निकले पुत्र निशांत


पटना (ईएमएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर बार की तरह इस बार भी साल के आखिरी दिन अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक कर दिया। दिलचस्प बात यह है कि हमेशा की तरह संपत्ति के ब्योरे में नीतीश कुमार का बेटा निशांत उनसे ज्यादा अमीर है। नीतीश कुमार के बेटे निशांत के ज्यादा अमीर होने की मुख्य वजह पुश्तैनी संपत्ति का उनके नाम पर होना है।
मुख्यमंत्री के द्वारा घोषित किए गए संपत्ति के विवरण के अनुसार उनके पास महज 35000 रुपए कैश मौजूद है, जबकि बेटे निशांत के पास उससे भी कम केवल 28000 रुपए हैं। ऐसे में निशांत का अपने पिता नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर होने की वजह उनके नाम पर पुश्तैनी संपत्ति का होना है। कैबिनेट विभाग की वेबसाइट पर डाले गए संपत्ति ब्यौरे के अनुसार निशांत के पास अलग-अलग बैंक खातों में एक करोड़ से ज्यादा नकद और फिक्स्ड डिपॉजिट है। वहीं नीतीश कुमार के पास किसी भी बैंक में कोई फिक्स डिपॉजिट नहीं है।
नीतीश कुमार ने संपत्ति विवरण में घोषणा की है कि उनके पास एक फोर्ड कार है जिसकी कीमत 11 लाख 32 हजार रुपए है। निशांत के पास पिता की तरह महंगी गाड़ी नहीं है। उनके पास एक हुंडई कार है, जिसकी कीमत 6 लाख 40 हजार रुपये है। वहीं जेवरात की बात करें तो, निशांत के पास अपने पिता से ज्यादा कीमत के जेवर मौजूद है। नीतीश कुमार के पास दो सोने की अंगूठी और एक मोती जड़ी चांदी की अंगूठी है जिसकी कुल कीमत 98,000 है रुपए, जबकि बेटे निशांत के पास 30 तोला सोना और अन्य कीमती जेवरात हैं, जिनकी कुल कीमत 20,73, 500 रुपए है।
संपत्ति विवरण में नीतीश ने घोषणा की है कि उनके पास एक एयर कंडीशनर, एक कंप्यूटर, 12 गाय, 6 बछड़े, कसरत करने वाली साइकिल, एक सिलाई मशीन और एक माइक्रोवेव ओवन है। नीतीश कुमार के पास दिल्ली में एक फ्लैट भी है। इस बात का भी खुलासा उन्होंने संपत्ति विवरण में किया है।
बता दें, नीतीश कुमार के पास वर्ष 2018 में 42, 000 रुपए नकद थे, जो 2019 में घटकर 38,000 रुपए हो गए। 2019 संपत्ति के विवरण में नीतीश कुमार ने घोषणा की थी कि उनके पास दिल्ली में एक फ्लैट है, साथ ही उनके पास 16 लाख 28 हजार की चल तथा 40 लाख की अचल संपत्ति है।
अनिरुद्ध, ईएमएस, 01 जनवरी 2021