मध्य प्रदेश

आपकी समस्या का हल-आपके घर” अभियान को तत्परता से चलायें: मंत्री श्री पटेल


भोपाल (ईएमएस)। किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने हरदा में आम नागरिकों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के लिये चलाये जा रहे ‘आपकी समस्या का हल-आपके घर’ अभियान की कलेक्ट्रेट सभागार हरदा में समीक्षा की। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को आमजन को विभागीय योजनाओं का अधिकतम लाभ दिलाने के लिये अभियान का संचालन तत्परतापूर्वक करने के निर्देश दिये।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि अभियान गरीबों और वंचितों के सामाजिक एवं आर्थिक सुदृढ़ीकरण के लिये चलाया जा रहा है। सभी अधिकारी कार्य को गंभीरतापूर्वक पूर्ण समर्पण भाव से करना सुनिश्चित करें। इससे समाज को एक नई दिशा मिल सकेगी। बैठक के प्रारंभ में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा अभियान की प्रगति के संबंध में प्रजेन्टेशन दिया गया। उन्होंने बताया कि जिले के 173 गाँव में सर्वें का कार्य पूर्ण हो चुका है। सर्वे का कार्य 340 गाँव में प्रगतिरत है। शहरी क्षेत्र में भी 27 वार्डों में सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उल्लेखनीय है कि अभियान के अंतर्गत हरदा जिले में परिवारों को विभिन्न प्रकार की पेंशन, जाति प्रमाण-पत्र, विकलांगता प्रमाण-पत्र, आवास योजना का लाभ, आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड और नामांतरण बंटवारा जैसे 26 प्रकार की अनिवार्य सेवाओं का लाभ वंचितों को दिलाया जाना है।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के सुशासन के सपने को साकार करना है।
महिलाओं के प्रति अपराध रोकने जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी
मंत्री श्री पटेल ने महिलाओं के प्रति अपराध रोकने के लिये जागरूकता रथ को हरदा के मुख्य चौराहे से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रथ के द्वारा महिलाओं को समाज में सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने और महिलाओं के प्रति अपराधों में रोकथाम के साथ ही उनकी सुरक्षा के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिये शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस दौरान हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है।
धर्मेन्द्र, 14 जनवरी, 2021