मध्य प्रदेश

साढ़े नौ करोड़ से महू में लगेंगे रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले स्मार्ट मीटर


भोपाल (ईएमएस)। पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने गुरुवार से इंदौर जिले के महू में भी रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले अत्याधुनिक स्मार्ट मीटर लगाना प्रारंभ कर दिया है। इंदौर, रतलाम, उज्जैन के बाद अब महू मालवांचल का चौथा ऐसा शहर हो गया है, जहां इस तरह के मीटर लगाए जा रहे हैं। इससे हर माह की अंतिम तिथि तक की रीडिंग रेडियो फ्रिक्वेंसी से मिल जाएगी। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा है कि स्मार्ट मीटर लग जाने से मीटर रीडरों पर निर्भरता नहीं रहेगी। बिजली बिल सही आएंगे।
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि महू शहर में स्मार्ट मीटर लगाने पर करीब साढ़े नौ करोड़ रूपए व्यय होंगे। पूरे महू शहर में हर वर्ग के उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर निःशुल्क लगाए जाएंगे । इनकी पांच साल की गारंटी भी रहेगी। इन मीटरों की संचार प्रणाली लगभग 50 स्थानों पर लगाए जाने वाले राउटर के माध्यम से संचालित होगी। यह राउटर समीप के 350 उपभोक्ताओं के मीटरों की रीडिंग स्मार्ट मीटर कंट्रोल सेंटर भेज देंगे, जहां से रीडिंग डाटा बिलिंग सेक्शन चला जाएगा। इससे जहां बिल एक्यूरेट बनेंगे वहीं रीडरों पर निर्भरता खत्म होगी। ताला बंद होने की शिकायत नहीं रहेगी। उपभोक्ता अपने यहां की रीडिंग ऊर्जस एप पर भी फरवरी माह से देख सकेंगे।
प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि बिजली कंपनी अब एक माह में देवास एवं खरगोन शहर में भी इस तरह के अत्याधुनिक मीटर लगाएगी।
धर्मेन्द्र, 14 जनवरी, 2021