ताज़ा खबर

पूर्ण विश्वास है भारत सुरक्षा सुनिश्चित करेगा: इजरायली पीएम नेतन्याहू


नई दिल्ली (ईएमएस)। राजधानी दिल्ली में इजरायली दूतावास के नजदीक शाम हुए एक ब्लास्ट पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का बयान सामने आया है। दूतावास के नजदीक हुए धमाके के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने पूर्ण विश्वास जताया कि भारत में रह रहे इजराइल के सभी लोगों और यहूदियों की भारत के अधिकारी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। बता दें कि करीब 5 बजकर पांच मिनट पर इजराइली दूतावास के नजदीक कम तीव्रता वाला आईईडी विस्फोट हुआ था। अधिकारियों ने यहां बताया कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एनएसए अजित डोभाल ने अपने इजराइली समकक्ष मीर बेन शब्बात से बात की और इजराइली दूतावास के नजदीक बम विस्फोट के बाद की स्थिति और चल रही जांच से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू को नवीनतम स्थिति से अवगत कराया गया। अधिकारियों ने बताया कि नेतन्याहू ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत करा दिया जाए कि इजराइल को पूर्ण विश्वास है कि भारतीय अधिकारी घटना की गहन जांच करेंगे और वहां रह रहे इजराइलियों और यहूदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष सभी चैनलों के माध्यम से पूर्ण सहयोग पर सहमत हुए।
भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी अपने इजराइली समकक्ष गाबी अशकेनजी से बात की और उन्हें राजनयिकों एवं दूतावास को पूरी सुरक्षा देने का विश्वास दिलाया। जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि भारत ने घटना को काफी गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा, इजराइली दूतावास के बाहर विस्फोट के बारे में अभी अभी इजराइल के विदेश मंत्री गाबी अशकेनजी से बात की। हम इसे काफी गंभीरता से ले रहे हैं।
उन्हें दूतावास और इजराइली राजनयिकों को पूरी सुरक्षा देने के लिए आश्वस्त किया। मंत्री ने कहा कि मामले की जांच चल रही है। उन्होंने कहा, दोषियों का पता लगाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ा जाएगा। इससे पहले इजराइल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि नयी दिल्ली में दूतावास के बाहर विस्फोट के बाद इसके सभी राजनयिक और दूतावास के कर्मचारी सुरक्षित एवं सकुशल हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, नई दिल्ली में इजराइली दूतावास के बाहर कुछ देर पहले एक विस्फोट हुआ। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और भवन को कोई नुकसान नहीं हुआ है। इजराइल के सभी राजनयिक और दूतावास के कर्मचारी सुरक्षित और सकुशल हैं।
अजीत झा/देवेंद्र//ईएमएस/नई दिल्ली/30/जनवरी/2021