मध्य प्रदेश

नवोदित खिलाड़ी सीख रहे हॉकी के गुर

जबलपुर, १६ मई । एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड की केन्द्रीय क्रीड़ा एवं कला परिषद के तत्वावधान में पाण्डुताल मैदान में आयोजित ग्रीष्मकालीन हॉकी प्रशिक्षण में नवोदित हाकी खिलाड़ी खेल की बारीकियों के साथ विश्व, देश व जबलपुर नगर के हाकी इतिहास की जानकारी भी प्राप्त कर रहे हैं। वर्तमान में हाकी प्रशिक्षण शिविर सुबह और शाम के सत्र में पूरे उत्साह के साथ संचालित हो रहा है। केन्द्रीय क्रीड़ा एवं कला परिषद के पाण्डुताल मैदान की हॉकी नर्सरी की विशिष्ट पहचान नगर में कायम हो चुकी है। इस बार के ग्रीष्मकालीन हॉकी प्रशिक्षण में लड़कियों ने भी विशेष रूचि दिखाई है।
प्रशिक्षण शिविर में प्रात: ६.०० से ८.३० बजे तक और शाम ५.०० से ७.०० बजे तक लगभग १५ नवोदित हॉकी खिलाड़ियों के साथ नियमित खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। शिविर में प्रशिक्षणार्थियों को भारतीय व यूरोपीय हॉकी शैली में समन्वय स्थापित कर तकनीकी रूप से ड्रिबलिंग, हिट, पुश, सही स्टापिंग का अभ्यास कराया जा रहा है।
प्रशिक्षण शिविर में विशेष रूप से अनुशासन एवं खेल नियम के संबंध में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी प्रदान की जा रही है। शिविर के संचालन में हॉकी प्रभारी एन. बी. क्षेत्री, बी. एस. त्रिपाठी एवं पूर्व खिलाड़ी सुनील यादव सहित अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों का सहयोग प्राप्त हो रहा है। उल्लेखनीय है कि पाण्डुताल मैदान से पिछले वर्षों में प्रशिक्षण प्राप्त हॉकी खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय शॉलेय, राष्ट्रीय सब-जूनियर, जूनियर और सीनियर हॉकी प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश की टीम का प्रतिनिधित्व कर नाम कमाया है।
केन्द्रीय क्रीड़ा एवं कला परिषद के कार्यालय सचिव हिमांशु श्रीवास्तव एवं कार्यालय प्रभारी जयवंत खारपाटे ने शिविर का निरीक्षण कर सभी प्रतिभागियों और प्रशिक्षकों का उत्साहवर्द्धन कर प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply