व्यापार

केंद्र के जल शक्ति अभियान के लिए प्रतिभा सिंटेक्स प्रतिबद्ध


केन्द्र सरकार ने जल शक्ति अभियान की पहल की है जिसके तहत वाटर बाडीस का रिनोवेशन औद्यागिक उपयोग को कम करना, बारिश के पानी का हार्वेस्टिंग करना एवं वेस्ट पानी का पुनः उपयोग में लाना इत्यादि प्रमुख है। पीथमपुर में स्थित प्रतिभा सिन्टेक्स लि. एक समूह है जो जल संरक्षण मानदण्डों के लिए काम कर रहा है।

आईल एवं गैस उघोग के बाद टेक्सटाईल उद्योग ही ऐसा उद्योग है जिसमें पानी का प्रदुषण मुख्यतः होता है। यह हमारी जवाबदारी है कि पानी का पूर्ण रूप से पुनः उपयोग कर आने वाली पीढ़ी के लिए जल संग्रहण करें। कम्पनी के इन्जिनियरिंग हेड अमृतपाल सिंह छाबड़ा द्वारा कहा गया कि हमने अपने परिसर में नवीनतम ईटीपी, एसटीपी और वर्षा जल संचयन संयन्त्र स्थापित किये है।

प्रतिभा सिन्टेक्स अपने अत्याधुनिक संयंत्र और चारचरण आर. ओ. के माध्यम से डाईहाउस से निकलने वाले दूषित जल को 100 प्रतिशत रिसाईकल करता है एवं 97 प्रतिशत पानी को शुद्ध कर पुनः डाई हाउस में उपयोग में लाया जाता है। शेष 3 प्रतिशत पानी को वाष्प कर उड़ा दिया जाता है। परिसर में सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लांट नवीनतम तकनीक से विकसित किया गया है जो कि परिसर में रहने वाले 2000 लोगो के माध्यम से उत्पन्न डोमेस्टिक सीवेजवाटर को शुद्ध करताहै।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *