ताज़ा खबर

ट्रेड वॉर: टैरिफ हटाने पर सहमत हुए चीन-अमेरिका

वाशिंगटन । चीन और अमेरिका के बीच पिछले कई माह से चल रहे ट्रेड वॉर के बीच राहत की खबर आई है। दोनों देशों में एक दूसरे के सामान पर लगाए गए टैरिफ को चरणबद्ध तरीके से हटाने पर सहमति बन गई है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। हालांकि टैरिफ को हटाने के लिए कोई खास समय सीमा नहीं बताई गई है। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने बताया कि पिछले दो हफ्ते के दौरान दोनों देशों के वार्ता में शामिल नेताओं के बीच गंभीर और रचनात्मक चर्चा हुई है, जिससे प्रमुख चिंताओं को दूर किया जा सके। अंतिम करार के लिए प्रयास जारी हैं और दोनों देश अतिरिक्त शुल्क को चरणबद्ध ढंग से हटाने की सहमत हो गए हैं। अंतरिम व्यापार करार के अनुसार अमेरिका सेल फोन, लैपटॉप कंप्यूटर और खिलौनों समेत 156 अरब डॉलर के चीनी सामान के आयात पर 15 दिसंबर तक टैरिफ हटाने पर मान गया है। किसी भी समझौते के लिए टैरिफ हटाना अहम शर्त थी।
यूरोपीय शेयर बाजार में तेजी
अमेरिका और चीन में शुरुआती करार होने से यूरोप के शेयर मार्केट में तेजी देखी गई और यह चार साल के शीर्ष पर पहुंच गया। निक्केई और डाउ जोंस के बाजार में भी तेजी देखने में आई। बाजार सूत्र मानते हैं कि ट्रेड वॉर की शुरुआत टैरिफ के साथ हुई थी और टैरिफ को खत्म करने के साथ ही इसे खत्म हो जाना चाहिए।
ट्रंप-शी कर सकते हैं करार
चीनी वार्ताकार चाहते हैं कि अमेरिका 125 अरब डॉलर की कीमत के चीनी सामान पर 15 फीसदी टैरिफ को हटा ले। साथ ही मशीनरी और सेमीकंडक्टर से लेकर फर्नीचर तक 250 अरब डॉलर की लागत वाले सामान पर 25 फीसदी टैरिफ पर राहत दे। सूत्रों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की इस महीने होने वाली मुलाकात में एक करार पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।
एसएस/ 08 नवंबर 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *