ताज़ा खबर

(भोपाल) राजस्व मामलों के निराकरण का अभियान एक जनवरी से

अभियान का संचालन परिणाम मूलक हो – संभागायुक्त श्री कियावत
भोपाल (ईएमएस)। संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने कहा है कि राजस्व प्रकरणों में जवाबदेयी तय किये जाने से सार्थक परिणाम आये हैं । उन्होंने कहा कि शासकीय सेवक आम आदमी के हित में काम करें, उनकी पहुंच में रहें यही अच्छे प्रशासन की पहचान है । श्री कियावत आज भोपाल सहित रायसेन, विदिशा, राजगढ़ तथा सीहोर जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।
भोपाल संभाग के सभी जिलों में 01 जनवरी 2019 से राजस्व मामलों के निराकरण के लिए विशेष अभियान पूरे माह चलाया जायेगा । संभागायुक्त ने कहा कि इस अभियान के लिए जिले से सर्किल स्तर तक बैठकें आयोजित कर उद्धेश्य और प्रक्रिया से अवगत कराया जाये । उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान प्रतिदिन का ब्यौरा राजस्व अधिकारी और पटवारी ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ विभिन्न विभागों के अमले से व्यक्तिगत संपर्क अवश्य करें ।
संभागायुक्त ने कहा कि कार्यालयों के स्वरूप और उनमें मूलभूत सुविधाओं का विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए । इससे वहां कार्यरत अमले की कार्यशैली पर अनुकूल प्रभाव पड़ने के साथ आमजन की निगाह में अच्छी छवि निर्मित होती है । उन्होंने कहा कि अपने स्तर से अभियान के संबंध में समुचित प्रचार-प्रसार करें ताकि जरूरतमंद व्यक्ति अपने राजस्व संबंधी मामले के लिए सम्पर्क कर सके । कार्यालयों में बुनियादी सुविधाओं के लिए अधिकारी के विकेन्द्रीकरण के भी निर्देश उन्होंने दिए ।
श्री कियावत ने कहा कि अभियान की तैयारियों की समीक्षा जनवरी माह के अंत में की जायेगी । पूरे जनवरी माह में राजस्व मामलों के निराकरण हेतु किए गए कार्यों में ग्रामों में बी-1 का वाचन, अविवादित नामांतरण, अविवादित बंटवारे, अविवादित सीमांकन, राजस्व अभियान में सिंचाई साधनों का उल्लेख, वृक्षों का उल्लेख, राजस्व अभिलेखों को अपडेट किया जाना तथा उनमें अन्य संरचनाओं की प्रविष्टि आदि की समीक्षा की जायेगी । उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान में निराकृत प्रकरणों के अभिलेख शिविर लगाकर संबंधित व्यक्ति को प्रदान किये जायें ।
धर्मेन्द्र 14 दिसम्बर 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *