मध्य प्रदेश

बिग बाजार के निकट वाष एरिया और भरतपुरी रोड पर होगी हरियाली

महापौर ने प्रचलित कार्यो का निरीक्षण कर दिये आवष्यक निर्देष
उज्जैन । भरतपुरी रोड़ के किनारों पर आकर्शक पौधे रोपे जाकर व्यवस्थित सौन्द्रर्यीकरण किया जाए। बिग बाजार चौपाटी का भी सौन्दर्यीकरण किया जाकर निर्माणाधीन एरिये का व्यवस्थित रूप से विकास किया जाए। यह निर्देष महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने दिये हैं। बुधवार षाम अपने निरीक्षण के दौरान महापौर ने बिग बाजार चौपाटी क्षैत्र में निगम द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यो को देखा और वाष एरिये को देखकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सम्बंधित झोनल अधिकारी श्री डी.एस. परिहार और यंत्री विधुरानी कौरव की प्रषंसा की।
महापौर ने कहा कि चौपाटी क्षैत्र षेड के अन्दरूनी हिस्से में पेवर ब्लाक लगाए जाकर नागरिकों के लिये कुर्सियां लगवाई जाएं। वाष एरिया के निकट बिग बाजार वाले साईड में बच्चों के लिये छोटा सा उद्यान विकसित किया जाकर वहां झूले चकरी भी लगाए जाएं। इस स्थल पर पर्याप्त प्रकाष व्यवस्था कराई जाकर चौपाटी के आकर्शण में वृद्धि हेतु अपेक्षित रंगाई पुताई कराई एवं सजावट जाए।
महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने ठेला व्यवसाईयों और उपस्थित नागरिकों से चर्चा करते हुए उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक और डिस्पोजल का उपयोग ना करते हुए स्टील, कांच चीनी इत्यादि के बर्तन उपयोग करने हेतु प्रेरित किया। आपने कहा कि यह वाष एरिया और यहां उपलब्ध कराया जा रहा जल इसी लिये है कि यहां आप अपने बर्तन धो सकते हैं।
भरतपुरी रोड़ का निरीक्षण करते हुए महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने निर्देषित किया कि रोड़ के किनारे आकर्शक पौधे कव्हर्ड बाउण्ड्री के साथ लगाए जाएं और इस रोड़ को भरतपुरी चौराहे तक हरियाली से सुसज्जित किया जाए। उल्लेखनीय होगा कि 44 लाख की लागत से भरतपुरी रोड़ पर पौधारोपण की योजना बनाई गई है पौधारोपण उपरांत भरतपुरी रोड के चित्र मेल के साथ संलग्न है।
वार्ड 31 में स्वच्छता जनजागरण, कपड़े की थेलियां वितरित
उज्जैन वार्ड क्र. 31 के पार्शद श्री जफर एहमद सिद्धिकी अपने वार्ड में सफाई एवं स्वच्छता को लेकर निरंतर प्रयासरत हैं। आप नियमित प्रात:कालीन निरीक्षण करते हुए रहवासियों को सफाई एवं स्वच्छता के लिये प्रेरित करते हैं।
बुधवार को वार्ड 31 में क्षैत्रीय पार्शद श्री जफर एहमद सिद्धिकी की प्रेरणा एवं क्षैत्रीय नागरिक हाजी के सहयोग से 101 कपड़े की थैलिया रहवासियों को वितरित की गई और उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करते हुए कपड़े की थैलियों का उपयोग करने हेतु प्रेरित किया गया। पार्शद श्री जफर एहमद सिद्धिकी ने क्षैत्र में घुमकर नागरिकों, दुकानदारों और ठेले पर व्यवसाय करने वालों से भी सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग ना करने की अपील की। इस अवसर पर साथ रहे।
घर घर जाकर किये जा रहे है सम्पत्तिकर वसूली के प्रयास
उज्जैन: नगर पालिक निगम द्वारा इन दिनों सम्पत्तिकर वसूली अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। विभिन्न झोन क्षैत्रों में सहायक सम्पत्तिकर अधिकारियों के नेतृत्व में बकायादारों के घर जाकर सम्पत्तिकर जमा करने हेतु अपील की जा रही है।
30 नवम्बर को होगा अ.भा. मुषायरा
उज्जैन :कार्तिक मेला अ.भा. मुषायरा समिति की बैठक संरक्षक श्री आजाद यादव, संयोजक श्री मुजफर हुसैन, सहसंयोजक श्री जफर एहमद सिद्धिकी, श्रीमती गुलनाज खान और सचिव श्री अहमद रईस निज़ामी की उपस्थिति में आयोजित हुई।
बैठक में मुषायरा आयोजन के विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई। संरक्षक श्री आजाद यादव ने कहा कि हमें अपनी प्रतिश्ठा के अनुसार आयोजन करना है और आषा है कि हम इस बार एक अच्छा आयोजन करेंगे। संयोजक श्री मुजफर हुसैन ने कहा कि समिति के सभी पदाधिकारियों के परस्पर तालमेल से भव्य स्तर पर मुषायरा आयोजित होगा।
निर्णय लिया गया कि 30 नवम्बर को अ.भा. मुषायरा आयोजित किया जाए। सचिव श्री रईस निज़ामी सभी से परामर्ष कर षायरों को आमंत्रित करने की कार्यवाही करें। /मोहने/ 06 नवंबर 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *