देश

(रांची)बारिश ने बढ़ायी ठंड, पारा और लुढ़का

रांची, (ईएमएस)।झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्यभर के विभिन्न हिस्सों में रविवार रात से रूक-रूक कर हो रही हल्की बारिश से ठंड और बढ़ गयी और न्यूनतम पारा भी लुढ़क कर कई स्थानों पर 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। हल्की बारिश ने ठंड बढ़ा दी है, वहीं बारिश के कारण सामान्य जनजीवन को भी प्रभावित किया है।
भारतीय मौसम विभाग के रांची स्थित कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल में आये चक्रवाती तूफान का असर झारखंड में मंगलवार तक रहेगा। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे के दौरान बारिश के साथ ठंड बढ़ने की चेतावनी दी है। इस दौरान राजधानी का तापमान सामान्य से छह से आठ डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाने का अनुमान है। उधर, मौसम विभाग ने भी दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। रांची का न्यूनतम तापमान आज 11.5डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है। पिछले 24 घंटे में रांची में 7.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी है। वहीं मंगलवार को भी कई हिस्सों में बारिश की संभावना व्यक्त की गयी है, जबकि अगले तीन-चार दिनों तक सुबह में कुहासा छाया रहेगा।
राज्य के गिरिडीह, जामताड़ा, हजारीबाग, रामगढ़, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, खूंटी समेत कई अन्य जिलों भी पिछले 24 घंटे से रूक-रूक कर हो रही हल्की बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। इस बारिश और ठंड बढ़ने से सबसे अधिक परेशानी रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अन्य स्थानों पर रहने वाले रिक्शा चालकों तथा मजदूरों को हो रही है। हालांकि स्थानीय प्रशासन की ओर से ठंड से बचाव के लिए जगह-जगह अलाव की व्यवस्था भी जा रही है। वहीं ठंड बढ़ने से स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे भी परेशान दिखे।
सिन्हा/12.00/17दिसंबर18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *