notinuse1

योगी ने सफाई,पॉलीथीन पर रोक,गोवंश आश्रय स्थल निर्माण आदि के निर्देश दिए

लखनऊ 03 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य में शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई के साथ पॉलीथीन पर पूरी तरह रोक लगाने और गोवंश आश्रय स्थलों को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कराने आदि कार्यो के अधिकारियों को निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री सोमवार को यहां लोक भवन में प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों और नगर आयुक्तों के साथ शहरों की सफाई, पाॅलीथीन पर रोक, नगरीय क्षेत्र में गोवंश संरक्षण, स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत मिशन, शहरों में नालों को टैप किये जाने की प्रगति, एसटीपी के निर्माण की प्रगति एवं नमामि गंगे परियोजना की समीक्षा कर रहे थे।

उन्हाेंने कहा कि आज की बैठक के एजेण्डा के बिन्दुओं के अतिरिक्त प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण, सौभाग्य योजना, निराश्रित, विधवा तथा दिव्यांगजन पेंशन सहित शासन द्वारा संचालित विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं पर मण्डलायुक्त द्वारा मण्डल स्तर पर समीक्षा की जाए। समीक्षा बैठक कार्यालय स्तर तक ही सीमित न रहे, बल्कि योजनाओं का भौतिक सत्यापन भी किया जाए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मण्डलायुक्त 10 जून तक इन बिन्दुओं पर समीक्षा कर रिपोर्ट तैयार कर लें और 11 जून से 15 जून तक प्रमुख सचिव, अपर मुख्य सचिव एवं मंत्री स्तर पर समीक्षा की जाएगी। सौलह जून से 15 जुलाई तक स्वयं उनके द्वारा मण्डलीय समीक्षा बैठकें की जाएंगी।

उन्होंने कहा है कि प्रयागराज कुम्भ-2019 में स्वच्छता का जो मानक प्रस्तुत किया गया है, सभी नगर निगमों में इसी मानक के अनुरूप स्वच्छता सुनिश्चित की जाए। जनसहयोग से इस कार्य में वांछित परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। मण्डलायुक्त पूरे मण्डल के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता की स्थिति देखकर जवाबदेही तय करें। सभी नियुक्त सफाईकर्मियों द्वारा सफाई कार्य किया जा रहा है अथवा नहीं, इसकी जांच अवश्य करायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *