FEATURED notinuse notinuse1 ताज़ा खबर देश मध्य प्रदेश

सेवा क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध सरकार: प्रभु

नयी दिल्ली 04 दिसंबर (वार्ता) सेवा क्षेत्र को प्रोत्साहन देने की सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्याेग मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को कहा कि सरकार की योजना देश में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाओं के लिये बुनियादी ढ़ांचा विकसित करने की है।
श्री प्रभु ने राजधानी से सटे उत्तरप्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आयोजित ‘ एडवेंटेज हेल्थ केयर- इंडिया 2018’ को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार सेवा क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए कई योजनाओं और कार्यक्रम चला रही है और उद्योग को कई रियायतें दी रही है। उन्होंने कहा कि सरकार देश में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधायें विकसित करने पर जोर दे रही है। इसके लिए बुनियादी ढ़ांचा विकसित किया जा रहा है। इससे देश और विदेश से इलाज कराने के लिये आने लोगों को बेहतर और अच्छी चिकित्सा मिल सकेगी।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सेवा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 5,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। इसमें चिकित्सा क्षेत्र भी शामिल है।
इस अवसर पर मौजूद अतिरिक्त सचिव सुधांशु पांडव ने कहा कि चिकित्सा सुविधाओं तक आम आदमी की पहुंच आवश्यक है। इसके अलावा इनका गुणवत्तापूर्ण होना भी जरुरी है। सरकार का प्रयास चिकित्सा सेवा की लागत घटाना है। इसके लिये तैयारी शुरू कर दी गयी है। सरकार सार्वभौमिक बीमा उपलब्ध कराने की दिशा में बढ़ चुकी है। आयुष्मान भारत में 50 करोड़ से अधिक नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाया जा रहा है।
सत्या अर्चना
वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *